R 18 Roctane: 2023 बीएमडब्ल्यू आर 18 रोक्टेन हाईलाइन | ऑस्ट्रेलियाई लॉन्च
R 18 Roctane: बीएमडब्ल्यू ने हाल ही में अपने आर 18 लाइन-अप में पांचवां मॉडल जोड़ा है और उन लोगों के लिए जो एक अपरंपरागत स्रोत से बैगर-स्टाइल क्रूजर चाहते हैं, आर 18 रोक्टेन सबसे आगे है।
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वह सूरज चमक रहा था औरपुट्टी रोडसिडनी के उत्तरपश्चिम में इशारा किया गया था, और जबकि बीएमडब्ल्यू आर 18 ऑक्टेन जैसे एक बड़े, भारी क्रूजर पर मैं टरमैक के ऐसे प्रतिष्ठित टुकड़े पर मेरी पहली पसंद नहीं होगा, इसमें कोई संदेह नहीं था कि आने वाला दिन आशाजनक लग रहा था।
जबकि आर 18 रोक्टेन सिकुड़ने वाला बैंगनी रंग नहीं है, मेरे सामने खड़ा होने पर यह भी आशाजनक लग रहा था। बड़ा, निश्चित, लेकिन बेहद स्टाइलिश, इसके लिए धन्यवाद1930 के दशक की बीएमडब्ल्यूआर 5 से प्रेरित ‘स्ट्रीमलाइनिंग डिजाइन’, बड़े बॉक्सर इंजन, टियरड्रॉप फ्यूल टैंक, कठोर दिखने वाले फ्रेम और ब्लैक-ऑन-ब्लैक फिनिश द्वारा सुर्खियों में है।
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1720 मिमी के लंबे व्हीलबेस और 374 किलोग्राम के अनुमानित वजन के साथ, रोक्टेन एक बड़ा मुथा है… और यह बड़ा भी दिखता है, जिसमें काले रंग का 1802 सीसी बॉक्सर प्रमुख दृश्य विशेषता है। इंजन ब्लॉक के साथ-साथ, सिलेंडर हेड काले हैं, रॉकर कवर काले हैं, और यहां तक कि ट्विन एग्जॉस्ट में ट्रिक-लुकिंग ब्लैक क्रोम फिनिश है। बहुत ज्यादा काला? बॉडीवर्क को मिनरल ग्रे मेटैलिक मैट या मैनहट्टन मेटैलिक मैट में ऑर्डर करके थोड़ा कंट्रास्ट प्राप्त किया जा सकता है… या जो लोग सिर्फ… काला पसंद करते हैं उनके लिए मानक ब्लैक स्टॉर्म मेटैलिक है।
आर 18 की उपस्थिति इसकी विकास प्रक्रिया में सर्वोपरि थी, और इस तरह सही लुक पाने के लिए शुरू में एक डमी बाइक बनाई गई थी, और फिर अंतिम उत्पाद को उसी से रिवर्स इंजीनियर किया गया था। रोक्टेन पाँचवाँ मॉडल हैआर 18लाइन-अप, आर 18, आर 18 क्लासिक, आर 18 बी
और आर 18 ट्रांसकॉन्टिनेंटल में शामिल हो रहा है, और हालांकि सभी में 1802 सीसी बॉक्सर इंजन और डबल-लूप ट्यूबलर स्टील फ्रेम सहित समान बुनियादी आधार हैं, रोक्टेन के लिए अद्वितीय इसकी मिनी हैं- एप हैंगर स्टाइल हैंडलबार, बड़े व्यास वाला 21-इंच फ्रंट व्हील (आर 18 क्लासिक पर 16-इंच और आर 18 पर 19-इंच से ऊपर) और 18-इंच रियर व्हील संयोजन, और सिंगल एनालॉग/डिजिटल डायल लगा हुआ है। हेडलाइट बॉडी.
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इसकी निचली सीट के बावजूद, रोक्टेन को साइडस्टैंड से हटाने में काफी मेहनत लगती है। एक बार चौड़ी और आरामदायक सीट पर बैठने के बाद, नीचे देखें और वह बड़ा बॉक्सर इंजन आपके दृश्य पर हावी हो जाता है, जिसके काले सिलेंडर हेड फुटबोर्ड की चौड़ाई से कहीं अधिक बाहर निकले हुए हैं, जिससे गियर और ब्रेक लीवर पूरी तरह से अस्पष्ट हो जाते हैं। यह मिनी एप-हैंगर शैली ‘बार के लिए एक लंबा विस्तार नहीं है, लेकिन एक क्रूजर से आप जिस थोड़ी सी फुट-आगे की स्थिति की उम्मीद कर सकते हैं, उसके बजाय, रोक्टेन के फुटबोर्ड थोड़ा आगे पीछे की ओर स्थित हैं, जैसा कि सिलेंडर हेड्स द्वारा तय किया गया है।
ओवरहेड वाल्व बॉक्सर ट्विन को चालू करें और इससे भयंकर भौंकने की आवाज आती है, जबकि बाइक विशाल फ्लाईव्हील प्रभाव के कारण एक तरफ झुक जाती है। नहीं, इंजन सुचारू रूप से निष्क्रिय नहीं होता है, बल्कि यह 900 और 1000 रेव्स के बीच धड़कता है, हैंडलबार को एक तरफ से दूसरी तरफ और हेडलाइट-माउंटेड एनालॉग स्पीडो को इसके साथ हिलाता है।
यदि आपको रोक्टेन को एक तंग जगह से बाहर निकालने की आवश्यकता है, तो रिवर्स गियर लगाना एक सरल मामला है; गियरबॉक्स न्यूट्रल में, इंजन के बाईं ओर एक लीवर खींचें और स्टार्टर बटन दबाएँ। यह एक त्वरित और कुशल प्रक्रिया है जिसका अर्थ है कि आप रोक्टेन को कहीं फंसने के डर के बिना जहां चाहें वहां पार्क कर सकते हैं। इसमें हिल स्टार्ट कंट्रोल सिस्टम भी शामिल है; स्थिर अवस्था में बस सामने वाले ब्रेक लीवर को जोर से खींचें और जब तक आप गति नहीं बढ़ा देते तब तक यह ब्रेक को चालू रखता है और क्लच लीवर को बाहर निकाल देता है ताकि आप पीछे की ओर न लुढ़कें।
डिज़ाइन के अनुसार सबसे अधिक संभावना है, स्थानीय लॉन्च सवारी में शहरी सवारी के तरीके में बहुत कुछ शामिल नहीं था, विंडसर में शुरुआती बिंदु से बस कुछ हद तक ट्रैफिक लाइटें थीं और हम हॉक्सबरी नदी के पार और पुट्टी रोड की शुरुआत पर थे। जिन लोगों को शहर से बाहर निकलने से पहले यातायात से निपटना है, उन्हें यह ध्यान में रखना होगा कि बॉक्सर इंजन स्वयं लगभग एक मीटर चौड़ा है, इसलिए लेन विभाजन के लिए एक सभ्य अंतर की आवश्यकता है। सौभाग्य से बाइक के सबसे चौड़े हिस्से (इंजन और हैंडलबार) आपके सामने हैं, इसलिए यह चुनना आसान है कि रोक्टेन कहां फिट होगा और कहां नहीं।
खुली सड़क पर रोक्टेन रेव रेंज में निचले स्तर से दूर चला जाता है, केवल 2000rpm से 150Nm का जबरदस्त टॉर्क उपलब्ध होता है। 158Nm का टॉर्क शिखर 3000rpm पर रेव रेंज से 1000rpm आगे होता है, और यह उससे आगे केवल 1750 रेव्स होता है जहां 67kW (91hp) की अधिकतम शक्ति 4750rpm पर हासिल की जाती है। इसका नतीजा यह है कि टॉप गियर में हाईवे की गति पर दौड़ना न केवल आसान है, बल्कि बहुत मजेदार भी है क्योंकि बड़ा बॉक्सर आपके नीचे से गड़गड़ाता है, केवल थोड़ा झगड़ालू हो जाता है यदि आप गति को 1800rpm या उससे नीचे जाने देते हैं और आप गति बढ़ाने की कोशिश करते हैं बहुत तेजी से गला घोंटना.
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रोक्टेन में तीन चयन योग्य राइड मोड हैं – रेन, रॉक एंड रोल – ऑटोमैटिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (एएससी) और इंजन ड्रैग टॉर्क कंट्रोल, बाद वाले का उद्देश्य गियरबॉक्स के माध्यम से अचानक थ्रॉटलिंग या डाउनशिफ्टिंग करते समय रियर व्हील स्लिप को रोकना है। इसमें एक एंटी-होपिंग सिंगल-प्लेट ड्राई क्लच भी है, जिसका उद्देश्य डाउनशिफ्ट पर रियर व्हील जजिंग को रोकना है।
रेन मोड सबसे कम आक्रामक थ्रॉटल प्रतिक्रिया और सबसे सक्रिय एएससी और इंजन ड्रैग टॉर्क नियंत्रण सेटिंग्स प्रदान करता है, रॉक मोड सबसे आक्रामक थ्रॉटल प्रतिक्रिया और एएससी से ‘कुछ’ स्लिप प्रदान करता है, जबकि रोल मोड बीच में कहीं बैठता है। जब तक आप अत्यधिक जल्दी में न हों, सुचारू रूप से चलने के लिए रोल मोड सबसे अच्छा विकल्प है, जिससे यह संभावना कम हो जाती है कि आप थ्रॉटल पर चढ़ते और उतरते समय रोक्टेन मिड-कॉर्नर का संतुलन बिगाड़ देंगे।
छह-स्पीड गियरबॉक्स आश्चर्यजनक रूप से सुचारू है जब आप विचार करते हैं कि इसे कितने टॉर्क से निपटना पड़ता है, लेकिन इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको हील-एंड-टो शिफ्टर की आदत डालनी होगी। मुझे अपने बूट को गियर लीवर और फ़ुटबोर्ड के बीच लाने में कठिनाई हो रही थी, इसलिए ऊपर की ओर शिफ्ट करने के लिए मुझे अपनी एड़ी का उपयोग करना पड़ा। जब मैंने अपने बूट के अंगूठे को गियर लीवर और सिलेंडर हेड के बीच रखने की कोशिश की तो मुझे समय-समय पर गियर डाउन करना थोड़ा अजीब लगा। मुझे यकीन है कि यदि आपके पास रोक्टेन है तो यह दूसरी प्रकृति बन जाएगी, लेकिन पूरा दिन बैठने के बाद भी मुझे गियर शिफ्टिंग पर ध्यान केंद्रित करना था।
कुल मिलाकर गियरिंग उपयुक्त रूप से लंबी है और आराम से राजमार्ग पर यात्रा करने के लिए उपयुक्त है, शीर्ष गियर में 100 किमी/घंटा पर डिजिटल टैचो पर केवल 2200rpm प्रदर्शित होता है। ओवरटेक करने के लिए कुछ कॉग नीचे गिराएं और मिडरेंज में बहुत सारे पोक ऑफर हैं। निश्चित रूप से, यदि आप चाहें तो आप रेव रेंज के ऊपरी आधे हिस्से का भी पता लगा सकते हैं (यह 5750 आरपीएम पर रेडलाइन करता है) लेकिन 4500 आरपीएम या उसके आसपास उत्तर की ओर जाने का कोई मतलब नहीं है, और यदि आप ऐसा करते हैं तो थ्रॉटल बंद करने पर काफी हद तक ओवररन हो सकता है , लेकिन यदि आपको जल्दी में रुकने की आवश्यकता है तो ब्रेक को भारी बीमर को ऊपर खींचने का काम करना होगा।
रोक्टेन ब्रेक हार्डवेयर में सामने की ओर जुड़वां 300 मिमी डिस्क होती है जो चार-पिस्टन बीएमडब्ल्यू-ब्रांडेड कैलिपर्स द्वारा पकड़ी जाती है, और पीछे की तरफ ट्विन-पिस्टन कैलिपर के साथ एक एकल 300 मिमी डिस्क होती है। कम माइलेज वाली टेस्टबाइक पर फ्रंट-ब्रेक थोड़ा लकड़ी जैसा लगता है, लेकिन लीवर को अच्छे से खींचने पर अभी भी रोकने की पर्याप्त शक्ति मौजूद है।
रोक्टेन हैंडलबार के पास कनेक्टर्स के साथ ब्रेडेड ब्रेक लाइनें चलाता है, जिसका मतलब है कि यदि आप लम्बे (या छोटे) बार पर स्वैप करते हैं तो आपको पूरी ब्रेक लाइनों को बदलने की ज़रूरत नहीं होगी – एक साफ स्पर्श। ब्रेक लीवर की स्थिति के कारण मुझे वास्तव में रियर-ब्रेक लगाने पर ध्यान केंद्रित करना पड़ा, लेकिन एक बार जब मैं इसके ऊपर चढ़ गया, तो मुझे यह काफी शक्तिशाली लगा और मध्य-कोने की लाइन को कसने के लिए उपयोगी लगा।
पुट्टी रोड में काफी गड्ढे और असमान खंड हैं, और यह किसी भी रोडबाइक के सस्पेंशन का एक अच्छा परीक्षण है, और रोक्टेन ने इस पर उल्लेखनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन किया। 49 मिमी कांटे पर कोई समायोजन नहीं है, लेकिन 120 मिमी की यात्रा के साथ यह विभिन्न सतहों पर काफी अच्छी तरह से काम करता है। हालाँकि रोक्टेन का पिछला हिस्सा एक कठोर फ्रेम जैसा दिखता है, इसमें प्रीलोड समायोजन और 90 मिमी यात्रा के साथ एक कैंटिलीवर सिंगल-शॉक सेटअप है। बड़े हिट पर रियर-एंड थोड़ा कठोर महसूस हो सकता है, लेकिन ऐसी परिस्थितियों में यह किसी भी अन्य बड़े क्रूज़र से बदतर नहीं है।
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कुछ सुंदर व्यापक कोनों तक पहुंचने से पहले आपको पुट्टी के साथ बहुत दूर जाने की ज़रूरत नहीं है और हालांकि रोक्टेन 21-इंच का फ्रंट व्हील चलाता है, आप इसे आसानी से नहीं उठा पाएंगे जिसके साथ आप इसे एक कोने मेंफेंक सकते हैं। चौड़े ‘बार पर बस एक हल्का धक्का और शरीर के वजन में मामूली बदलाव आपको कुछ ही समय में उन फुटबोर्डों को कुचलने और खुरचने के लिए पर्याप्त है, और यह रोक्टेन आर 18 रेंज में दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक ग्राउंड क्लीयरेंस प्रदान करने के बावजूद है। यदि आप मोड़ों के माध्यम से आगे बढ़ना चाहते हैं, तो समाधान यह है कि आराम से मंडराते रुख को छोड़ दें और जितना संभव हो सके अपने शरीर के वजन को बाइक के अंदर लटका लें, लेकिन आप अभी भी बहुत पहले ही चिंगारी पैदा कर रहे होंगे। .
रोक्टेन पर दिन बिताने, 300 किमी से अधिक की दूरी तय करने और इसे करने में बहुत अच्छा समय बिताने के बाद मुझे डेज़ी की तरह तरोताजा महसूस हुआ। अपेक्षाकृत तटस्थ सवारी स्थिति और चौड़ी और सहायक सीट के परिणामस्वरूप अच्छा आराम मिलता है, और सभ्य आकार के फुटरेस्ट एक बोनस हैं, भले ही वे गियर लीवर और रियर ब्रेक तक पहुंच को थोड़ा अजीब बनाते हैं। गर्म पकड़ आकर्षण का काम करती है, क्रूज़ नियंत्रण को संचालित करना आसान है, और अन्य सभी नियंत्रण जैसे मोड चयन और गेज की डिजिटल स्क्रीन पर मेनू के माध्यम से स्क्रॉल करना उपयोग में सहज है और स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया गया है।
रोक्टेन पर कुछ साफ-सुथरे स्पर्शों में रोटेट-टू-एडजस्ट दर्पण और बिना चाबी वाला स्टार्ट सिस्टम शामिल है, जिसका अर्थ है कि आपको बॉक्सर को चालू करने के लिए अपनी जेब से चाबी निकालने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन फिर भी आपको इसकी आवश्यकता होगी आप स्टीयरिंग या 27-लीटर पैनियर्स को लॉक/अनलॉक करना चाहते हैं, या 16-लीटर ईंधन टैंक का ढक्कन खोलना चाहते हैं। और हेडलाइट-माउंटेड गेज विशेष उल्लेख के योग्य है, सिर्फ इसलिए नहीं कि यह शानदार दिखता है, बल्कि इसलिए कि यह अच्छी तरह से स्थित है और पढ़ने में आसान है, और एलसीडी इंसर्ट में वह सारी जानकारी है जिसकी आपको कभी आवश्यकता होगी… शायद ईंधन गेज को छोड़कर; अजीब बात है कि आपको केवल कम ईंधन वाली चेतावनी लाइट ही मिलती है। ओह, और उजागर निकेल-प्लेटेड ड्राइवशाफ्ट भी सुपर ट्रिक दिखता है।
रोक्टेन की कीमत 27,890 डॉलर और ऑन-रोड लागत से शुरू होती है और परीक्षण के अनुसार हाईलाइन संस्करण की कीमत 30,990 डॉलर है, बाद में इसमें लॉक करने योग्य ईंधन कैप, हिल स्टार्ट कंट्रोल, हेडलाइट प्रो (एडेप्टिव हेडलाइट और डीआरएल), फ्लोरबोर्ड, रिवर्स गियर, टायर प्रेशर कंट्रोल और एंटी शामिल हैं। -चोरी अलार्म. चमकदार काला मानक रंग है और दो मैट-रंग विकल्पों में $475 जुड़ते हैं।
रिकॉर्ड के लिए, मेरा मानना है कि आप हाईलाइन पैकेज के लिए अतिरिक्त $3100 खर्च न करने में पागल होंगे, यदि केवल इस तथ्य के लिए कि इसमें रिवर्स गियर शामिल है, क्योंकि यदि आपको भर्ती करने की आवश्यकता है तो आप इतने स्टाइलिश नहीं दिखेंगे अपने 374 किलोग्राम रोक्टेन को पार्किंग स्थल से बाहर निकालने के लिए खड़े लोगों की मदद लें।