Lexus LF-ZC: ने 2 BEV कॉन्सेप्ट, LF-ZC और LF-ZL लॉन्च किए, जो 2026 में लॉन्च होने वाली हे
Lexus LF-ZC: लेक्सस ने जापान मोबिलिटी शो 2023 में नई Lexus LF-ZCअवधारणा का अनावरण किया है। Lexus LF-ZC का मतलब लेक्सस फ्यूचर जीरो-एमिशन कैटलिस्ट है, यह अवधारणा जापानी लक्जरी कार ब्रांड से इलेक्ट्रिक वाहनों की अगली पीढ़ी का पूर्वावलोकन करती है। एलएफ-जेडसी में कम छत और कोणीय डिजाइन तत्वों के साथ एक चिकना चार-दरवाजा कूप डिजाइन है।
अवधारणा के सामने कोणीय हेडलैम्प इकाइयों से घिरी एक बंद-बंद ग्रिल की विशेषता है। लगभग उच्च-प्रदर्शन कार फैशन में, फेंडर विंडस्क्रीन के आधार से ऊंचे उठते हैं। सामने के दरवाज़े में तेज़ कोणीय रेखाएँ हैं जो पीछे के दरवाज़े से होकर सी-स्तंभों में जाने पर नरम हो जाती हैं। तेजी से मुड़ा हुआ सी-पिलर वाहन के पिछले किनारे तक ढलान पर है। इस बीच पीछे की तरफ बूट लिड लिप के ठीक नीचे एक पूर्ण-चौड़ाई वाला लाइटबार तत्व है।
भविष्य के केबिन में कुछ अद्वितीय डिज़ाइन विवरण हैं जैसे कि स्टीयरिंग व्हील के दोनों तरफ डिस्प्ले की एक जोड़ी और यात्री के सामने एक बड़ी स्क्रीन। स्टीयरिंग के बगल में लगे दो डिस्प्ले में से बाईं इकाई में गियर चयन, एडीएएस फ़ंक्शन और ड्राइव मोड चयन जैसे विभिन्न कार्यों के लिए नियंत्रण की सुविधा है। दाहिनी इकाई संगीत, जलवायु नियंत्रण, फोन कार्यों को नियंत्रित करती है जबकि सह-चालक के सामने की स्क्रीन अन्य इंफोटेनमेंट आवश्यकताओं और अन्य अनुप्रयोगों के लिए होती है। इस कॉन्सेप्ट में हेड-अप डिस्प्ले भी शामिल है।
Lexus LF-ZC का कहना है कि एलएफ-जेडसी का ड्रैग गुणांक 0.2 है और इसमें लेक्सस आरजेड जैसे मॉडलों पर देखी जाने वाली स्टीयर-बाय-वायर और डायरेक्ट 4 ऑल-व्हील ड्राइव जैसी तकनीक होगी। लेक्सस का कहना है कि नई एलएफ-जेडसी अवधारणा में बटलर नामक एक नई पीढ़ी का एआई-सक्षम वॉयस असिस्टेंट भी शामिल है जो ड्राइविंग डेटा और कार में अन्य जानकारी के आधार पर प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए वाहन सेटिंग्स को इष्टतम रूप से समायोजित करने के लिए स्व-शिक्षण कार्यों का उपयोग करता है।
Lexus LF-ZC ने कहा कि नई एलएफ-जेडसी अगली पीढ़ी की प्रिज्मीय उच्च-प्रदर्शन बैटरी के उपयोग के माध्यम से ईवी की अपनी मौजूदा रेंज की दोगुनी रेंज भी पेश करेगी। लेक्सस का कहना है कि नए बैटरी पैक में कम प्रोफ़ाइल होगी और मौजूदा इकाइयों की तुलना में हल्का होगा, साथ ही बेहतर वायुगतिकी और रेंज प्रदान करने के लिए अधिक ऊर्जा घनत्व भी होगा।
कार निर्माता ने यह भी पुष्टि की कि नई पीढ़ी के ईवी गीगाकास्टिंग उत्पादन प्रक्रिया का उपयोग करते हैं, जिसमें वाहन बॉडी को तीन भागों – फ्रंट, सेंटर और रियर में निर्मित किया जाता है। लेक्सस का कहना है कि यह प्रक्रिया वाहन में नई बैटरी प्रौद्योगिकियों के तेजी से एकीकरण की अनुमति देगी, जिसमें आगे और पीछे के हिस्से संरचनात्मक रूप से उस केंद्र खंड से स्वतंत्र होंगे जहां बैटरियां रखी जाएंगी।